कैसा है सुजुकी का नया स्कूटर, खरीदने में होगी समझदारी या दूसरे विकल्प हैं बेहतर,
सुजुकी की ओर से 125 सीसी सेगमेंट में 2025 Suzuki Access 125 को बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। पुराने के मुकाबले नए वर्जन में क्या बदला गया है। इंजन माइलेज फीचर्स राइड हैंडलिंग के साथ ही इसे चलाने का अनुभव कैसा रहा। चलाने के दौरान हमने इसे किन किन कसौटियों पर परखने की कोशिश की। क्या यह हमारे टेस्ट में पास हुआ या नहीं। आइए जानते हैं।

भारत की प्रमुख दो पहिया निर्माताओं में शामिल सुजुकी की ओर से 125 सीसी में एक्सेस स्कूटर को बिक्री के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। इस स्कूटर के अपडेटिड वर्जन को जनवरी 2025 में ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था। कई बदलावों के साथ इसे ऑफर किया गया है, जिसे हमने हाल में ही चलाकर देखा और कई कसौटियों पर परखकर देखा। फीचर्स, इंजन, माइलेज और कीमत के मामले में क्या यह स्कूटर आपके लिए फायदे का सौदा बन सकता है या फिर दूसरे विकल्प को चुनना बेहतर होगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।
लुक्स में हुए हल्के बदलाव
सुजुकी की ओर से 125 सीसी सेगमेंट में अपने स्कूटर एक्सेस को ऑफर किया जाता है। देखने में तो स्कूटर पुराने वर्जन की तरह ही लगता है लेकिन इसमें कुछ हल्के बदलाव किए गए हैं, जिससे थोड़ा नयापन महसूस होता है। स्कूटर के फ्रंट में एलईडी हेडलाइट्स दी गई है। हेडलाइट के ऊपर क्रोम का उपयोग भी किया गया है। इसमें एक छोटी डीआरएल दी भी गई है। इसके अलावा फ्रंट में दिए गए इंडीकेटर हेलोजन ही मिलते हैं। कुल मिलाकर अगर पुराने और नए एक्सेस स्कूटर के लुक्स की बात करें तो आपको इसमें ज्यादा फर्क नजर नहीं आएगा। स्कूटर में आपको हैजार्ड लाइट्स के लिए अलग से बटन दिया गया है, जो रात के समय सड़क पर खड़े रहने के दौरान आपके काम आ सकता है। इसके अलावा रात के समय हेडलाइट की रोशनी भी ठीक है।

कैसा है डायमेंशन
सुजुकी एक्सेस स्कूटर का व्हीलबेस 1260 एमएम का है। 680 से 690 एमएम की चौड़ाई और 1155 एमएम की ऊंचाई और 160 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस दी गई है। अच्छी बात यह है कि स्कूटर की सीट की लंबाई-चौड़ाई थोड़ी बेहतर हुई है जिससे दो लोग आसानी से स्कूटर पर बैठकर कुछ सामान को बीच में भी रख सकते हैं। फ्रंट में बड़ा फ्लोर बोर्ड दिया गया है, जिससे ज्यादा हाइट वाले भी बिना परेशानी स्कूटर को चला पाएंगे। स्कूटर में 5.3 लीटर के पेट्रोल टैंक को बूट स्पेस के साथ दिया गया है जिसके कारण करीब 24.4 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जिसमें आप सिर्फ एक फुल साइज हेलमेट ही रख पाएंगे। पेट्रोल भरवाने के लिए आपको चाबी से ही एक्सेस दिया गया है।

कैसे हैं फीचर्स
सुजुकी एक्सेस 125 स्कूटर में 12 इंच के टायर और फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया गया है। रियर में 10 इंच का ही टायर मिलता है और दोनों पहियों में अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हेडलाइट के साथ ही रियर व्यू मिरर्स में भी क्रोम का उपयोग किया गया है। साइड प्रोफाइल में भी एग्जॉस्ट पर क्रोम का उपयोग किया गया है। स्कूटर में डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है जिसमें ट्रिप मीटर भी मिलता है। इसके साथ री-सेट के बटन की क्वालिटी भी अच्छी है। इस मीटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है और इसके फ्रंट में दो बोतल होल्डर मिलते हैं, जिसके साथ ही यूएसबी पोर्ट भी मिलता है। सफर के दौरान आप आसानी से अपना फोन भी चार्ज कर सकते हैं। छोटा-मोटा सामान रखने के लिए भी इसके फ्रंट में दो हुक मिलते हैं।

कितना दमदार इंजनसुजुकी की ओर से एक्सेस 125 में 124 सीसी के इंजन से 6.2 किलोवाट की पावर और 10.2 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। स्कूटर में सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ ही फ्यूल इंजेक्टिड तकनीक को दिया गया है। इस स्कूटर को हमने पुरानी दिल्ली की भीड़ वाली सड़कों के साथ ही साउथ दिल्ली और नोएडा की खुली सड़कों पर भी चलाया। इस दौरान हमने इस स्कूटर से करीब 55 से 60 किलोमीटर के आस-पास की माइलेज ली।

हैंडलिंग और ब्रेकिंगहमने कुछ दिनों तक स्कूटर को अलग अलग सड़कों और कंडीशन में चलाकर देखा और इस दौरान हमने करीब 400 किलोमीटर तक चलाया। चलाते हुए हमने इसे मोड़ते हुए काफी टर्न करने की कोशिश की, साथ ही तेज चलाने और कम स्पीड में भी चलाकर देखा। समय मिलने पर अचानक से ब्रेक भी लगाकर देखे और अचानक से पूरा एक्सेलेरेशन भी करके देखा। इस दौरान यह समझ आया कि तेज स्पीड पर अगर अचानक से ब्रेक लगाए जाते हैं तो यह काफी आसानी से तो रुकता ही है साथ ही पूरी तरह से कंट्रोल में रहता है।

समीक्षासुजुकी की ओर से 2025 में लॉन्च किए गए नए Suzuki Access 125 को हमने कुछ दिनों तक चलाया। पहले के मुकाबले नए वर्जन में जो बदलाव किए गए हैं उससे यह एक बेहतर विकल्प बन जाता है। अपने सेगमेंट में अन्य स्कूटर्स के मुकाबले यह ज्यादा पावर के इंजन के साथ आता है। कर्ब वेट के मामले में यह Yamaha Fascino से पीछे रहता है लेकिन बाकी स्कूटर्स से आगे निकल जाता है। बूट स्पेस में भी सिर्फ TVS Jupiter से ही पीछे रह जाता है। जबकि डेस्टिनी और फैसिनो इस मामले में एक्सेस से पीछे रह जाते हैं। पुराने के मुकाबले नए एक्सेस का टॉर्क थोड़ा बेहतर हुआ है। साथ ही इसकी इसकी माइलेज भी बेहतर हुई है। ऐसे में 82900 रुपये से लेकर 94500 रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर अगर 125 सीसी सेगमेंट में इस स्कूटर को खरीदा जाता है तो यह आपको इंंजन, परफॉर्मेंस, माइलेज के मामले में निराश नहीं करेगा।
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